Yellow Star

यूरिक एसिड से बचने के 10 उपाय 

by: News Trendz | 17 Sep 2023

जब शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है, तो यह जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में बन सकता है, जिससे दर्द और सूजन हो सकती है. यूरिक एसिड से बचने के लिए, आप निम्नलिखित 10 उपाय कर सकते हैं.

स्वस्थ आहार लें. यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए, उन खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है. जैसे- लाल मांस, बीफ, पोर्क, नट्स और बीज.

आपके शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है. प्रति दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें.

अधिक वजन होने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है. यदि आपका वजन अधिक है, तो इसे कम करने के लिए एक स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम करें.

व्यायाम आपके शरीर को यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है. कम से कम 30 मिनट मध्यम-तीव्रता वाला व्यायाम सप्ताह में पांच दिन करें.

शराब का सेवन सीमित करें. शराब का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है. यदि आप शराब पीते हैं, तो प्रति दिन दो से अधिक पेय से बचें.

विटामिन सी यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. प्रति दिन 500 मिलीग्राम से 1 ग्राम विटामिन सी लें.

कैल्शियम यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. प्रति दिन 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम लें.

तनाव को कम करें. तनाव यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है.आप तनाव को कम करने के लिए इन कोशिशों, जैसे कि ध्यान, योग और प्रार्थना.

एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को यूरिक एसिड के नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. फल, सब्जियां, और साबुत अनाज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं.