ATM Tips: ATM एक मशीन होती हैं और इसमें तकनीकी रूप से खराबी आने के कारण कई बार ऐसा हो सकता हैं की रकम तो आपके अकाउंट से कट जाती हैं पर आपको नगदी मिलती नहीं हैं. आज लगभग हर बैंक का खाताधारक एटीएम कार्ड रखता हैं और उसका उपयोग करता हैं. परन्तु एक जागरूक उपभोगता की तरह खाताधारक को यह पता होना चाहिए की ऐसी स्थति में क्या करना चाहिये.
ATM से निकली हुई पर्ची/स्लिप संभाल कर रख लें
जब भी ऐसी ATM से लेन देन असफल हो जाए तो उस समय एटीएम द्वारा दी जाने वाली पर्ची/स्लिप को अपने पास संभाल कर रखें और जब भी बैंक में शिकायत करने जाये तो उस समय उस पर्ची/स्लिप की फोटो कॉपी भी साथ लगाएं. क्योंकि उस पर्ची/स्लिप में उस ATM की कई महत्वपूर्ण जानकारियां छपी होती हैं. जैसे- एटीएम की ID, एटीएम की लोकेशन, लेन देन का समय आदि.
बैंक शाखा से संपर्क करे
ऐसी घटना होने पर आपको सर्वप्रथम आस पास की निकटतम बैंक शाखा से संपर्क करना चाहिये. यदि कारणवश किसी परिस्थिति में बैंक बंद हो तो आप उस बैंक के ग्राहक सेवा नंबर पर संपर्क करें.
बैंक शाखा द्वारा दिए गए समय या अधिकतम एक सप्ताह तक इंतज़ार करें
कई बार बैंक अपनी गलती को स्वीकार करते हुए 24 घंटे के अंदर कस्टमर के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर देता है. लेकिन यहाँ एक बात का ध्यान रखें अगर आपने दूसरे बैंक के ATM से पैसा निकाला है तो ऐसी स्थिति में उस ATM की लॉग बुक में एंट्री नहीं हुई है और आप के पैसा निकालने की एंट्री नहीं हुई हो तो दूसरे बैंक पैसा देने से मना कर सकते हैं.
समाधान न होने पर क्या करें
अगर एक हफ्ते के अंदर आपकी शिकायत का समाधान नहीं निकले तो उस स्थिति में आपको इसकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर शिकायत करनी चाहिये या शिकायत आगे उच्च अधिकारियो को करावा सकते हैं.
बैंक पर जुर्माने का प्रावधान
अगर एक हफ्ते के अंदर बैंक आपका पैसा यदि आपको वापस नहीं देता है तो उसे प्रतिदिन 100 रुपए का जुर्माना देना होता हैं.
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Updated on May 15, 2022 12:47 am